टेस्ट क्रिकेट मैच में 100 से कम गेंदों में ठोक दिया शतक इस भारतीय खिलाड़ी ने

टेस्ट क्रिकेट मैच में 100 से कम गेंदों में ठोक दिया शतक इस भारतीय खिलाड़ी ने

एलायंस टुडे ब्यूरो

नई दिल्ली। भारतीय टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग के वनडे क्रिकेट के स्ट्राइकरेट को तो छोड़ दिया, उनका टेस्ट क्रिकेट का स्ट्राइकरेट इतना दमदार है, जितना तमाम दिग्गज खिलाड़ियों का वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट का स्ट्राइकरेट नहीं है।

जी हां, सहवाग ने महान खिलाड़ी राहुल द्रविड़, ग्रीम स्मिथ, जैक कैलिस, सुनील गावस्कर, रिकी पोंटिंग, ब्रायन लारा, सईद अनवर, महेला जयवर्धने, मैथ्यू हेडन, इंजमाम उल हक, कुमार संगकारा और मोहम्मद अजहरुद्दीन जैसे दिग्गज बल्लेबाजों के वनडे क्रिकेट के स्ट्राइकरेट से भी तेज गति से टेस्ट क्रिकेट में रन बनाए हैं, जिसे स्लो क्रिकेट का नाम दिया जाता है।

देश के लिए 370 से ज्यादा अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाले वीरेंद्र सहवाग ने वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में 100 से ज्यादा के स्ट्राइकरेट से रन बनाए हैं। वहीं, 104 टेस्ट मैच खेलने वाले वीरू ने 82.23 के स्ट्राइकरेट से 8500 से ज्यादा रन बनाने का कीर्तिमान स्थापित किया है।

दुनिया का कोई भी बल्लेबाज इतनी तेज गति से टेस्ट क्रिकेट में रन नहीं बना सका है। यही कारण है कि सबसे ज्यादा बार कम गेंदों में शतक ठोकने का विश्व रिकॉर्ड भी भारतीय टीम के इस पूर्व दिग्गज ओपनर के नाम दर्ज है।

दरअसल, अक्सर शतक को दोहरे शतक और दोहरे शतक को तिहरे शतक में तब्दील करने वाले वीरेंद्र सहवाग ने 7 बार 100 से कम गेंदों में टेस्ट क्रिकेट में शतक ठोककर विश्व रिकॉर्ड कायम किया हुआ है।

वीरू ने 78, 87, 87, 90, 90, 93 और 97 गेंदों में टेस्ट मैचों में शतक ठोके हैं। टेस्ट करियर में कुल 23 शतक जड़ने वाले वीरेंद्र सहवाग ने 7 शतक तो महज 100 से कम गेंदों में ठोके हैं।

इस मामले में दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलियाई टीम के पूर्व दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट का नाम है, जिन्होंने 6 बार ये कारनामा कर दिखाया है। तीसरे नंबर पर भले ही डेविड वार्नर, क्रिस गेल और ब्रैंडन मैकुलम जैसे बल्लेबाज हैं, लेकिन ये खिलाड़ी सिर्फ 4-4 बार टेस्ट मैच की एक पारी में 100 से कम गेंदों में शतक ठोक पाए हैं।

टॉप 9 में सहवाग के अलावा कपिल देव का नाम है, जो 3 बार 100 से कम गेंदों में टेस्ट सेंचुरी जड़ सके हैं।

सच्ची और अच्छी खबरों में अपडेट रहने के लिए एलायंस टुडे से और संबंध बनाइए

फाॅलो करिए –

YouTube

Facebook

Instagram

Twitter

Helo App

TikTok

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published.