मोदी सरकार से तेज होगी

 

.alliancetoday
एलायंस टुडे ब्यूर

मोदी सरकार को मिले प्रचंड बहुमत से आर्थिक जगत में भी उत्साह है। विशेषज्ञों का कहना है कि अगले पांच साल में भारतीय अर्थव्यवस्था की रफ्तार और तेज होगी।

अर्थशास्त्री और नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने हिन्दुस्तान से बातचीत में कहा है कि मोदी सरकार के आने से सरकार की नीतियों को नई रफ्तार मिलेगी। ये रफ्तार न सिर्फ देश को नई ऊंचाई पर ले जाएगी बल्कि नई नौकरियों और रोजगार के मौके देने में भी कामयाब रहेगी। उन्होंने कहा कि अगले 5 सालों में और तेजी के साथ काम किया जाएगा, जिससे जीडीपी 9-10 फीसदी की रफ्तार से आगे बढ़ेगी।

आर्थिक मामलों के विशेषज्ञ देवेंद्र कुमार मिश्रा ने बताया कि पिछले 5 सालों में सरकार ने अर्थव्यवस्था को कई कड़वी दवाएं जीएसटी और नोटबंदी के तौर पर दी हैं ऐसे में अब आने वाले 5 सालों में उन दवाओं का असर दिखेगा।

मौजूदा सरकार की कई पुरानी योजनाएं 2022 और 2024 तक के लक्ष्य के साथ बनाई गई हैं। 5 साल के नए कार्यकाल में इन योजनाओं को पूरा करने के लिए भरपूर मौका रहेगा। उद्योग जगत को सरकार से तमाम उम्मीदें है। ऑटो इंडस्ट्री को भी राहत की उम्मीद है।

वित्त वर्ष 2019 में जीडीपी वृद्धि दर 7% रहने का अनुमान है। यह 2014 मोदी सरकार के बाद सबसे कम वृद्धि है। तीसरी तिमाही में वृद्धि 6.6% के साथ 6 साल के निचले स्तर पर चली गई थी। देश में हर महीने 10 लाख से ज्यादा लोग जॉब मार्केट में आते हैं। बेरोजगारी दर को लेकरकुछ महीने पहले लीक हुई रिपोर्ट के मुताबिक, 2017-18 में यह 6.1% थी, जो 45 साल में सबसे ज्यादा है। बुनियादी ढांचा क्षेत्र में देश में कुल 1,424 प्रोजेक्ट पर काम चल रहा है। इनमें से 384 देरी से चल रहे हैं। बैंकों का फंसा कर्ज 10.4 लाख करोड़ था।

Share on

Leave a Reply