TikTok को तेजी से टक्कर दे रहा Mitron App

Mitron App

एलायंस टुडे ब्यूरो

Mitron App धीरे-धीरे भारत में TikTok के प्रतिद्वंदी के रूप में उभरकर सामने आ रहा है। मित्रों ऐप बहुत ही कम समय में भारत में लोकप्रियता हासिल करने में सफल रहा है। यह ऐप एक महीना पुराना ही है और इतने कम वक्त में इस ऐप को Google Play Store से 50 लाख बार डाउनलोड किया जा चुका है। जैसा कि सभी जानते हैं, भारत में TikTok का नाम पिछले कुछ समय से कई विवादों से जुड़ा रहा है। चीन विरोधी भावनाओं के चलते लोग लगातार टिकटॉक को 1 स्टार रेटिंग दे रहे हैं। दूसरी तरफ, भारत में बने मित्रों ऐप को पॉजिटिव रेटिंग दी जा रही है। रेटिंग देते हुए कई यूज़र्स ने यह तक कह दिया कि इस ऐप में कई बग्स और कई फीचर्स मिसिंग है, लेकिन वह केवल इसलिए इस ऐप को सपोर्ट कर रहे हैं, क्योंकि यह भारतीय है। आपको बता दें, मित्रों ऐप को IIT रुड़की के छात्र शिवांक अग्रवाल द्वारा बनाया गया है। ऐप की बात करें, तो यह देखने से लेकर इस्तेमाल करने पर आपको पहली नज़र में TikTok जैसा ही लगेगा।

खबर लिखे जाने के वक्त Mitron App, Google Play के फ्री ऐप्स के चार्ट में सातवें नंबर पर था। इस लिस्ट में आरोग्य सेतु ऐप पहले नंबर पर है और टिकटॉक दूसरे नंबर पर।

रेटिंग की बात करें, तो गूगल प्ले स्टोर पर मित्रों ऐप को पॉज़िटिव रिव्यू मिले हैं, और फिलहाल इस ऐप की रेटिंग 4.7 है। हालांकि, रिव्यू में दिए जा रहे कॉन्टेंट थोड़े गंभीर हैं। कई यूज़र्स ने बग्स की शिकायत की, कई ने कहा कि इस ऐप के कुछ फीचर्स जैसे एडिटिंग ठीक से काम नहीं कर रहे, कुछ ने कहा इस ऐप का लॉग-इन ऑप्शन बगी है। इसके अलावा ऐप की ऑडियो भी सीमित है। इन सब के बावजूद, ज्यादातर रिव्यू कुछ इस प्रकार हैं- “I am glad this is an Indian platform।” अर्थात यूज़र्स इस बात से ही खुश हैं कि यह एक भारतीय प्लेटफॉर्म है। यूज़र्स के रिव्यू मिलने के बाद डेवलपर को जल्द से जल्द कमियों में सुधार करके इस प्लेटफॉर्म को उनके लिए बेहतरीन बनाना होगा, वरना यूज़र्स अपना धीरज खोकर दूसरे ऐप पर स्विच भी कर सकते हैं।

मित्रों ऐप एक फ्री शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म है। ऐप क्रिएटर्स का कहना है कि यह ऐप उन लोगों के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो अपने इनोवेटिव वीडियो कॉन्टेंट को इस प्लेटफॉर्म पर ह्यूमर के साथ पेश कर सकते हैं। डिस्क्रिप्शन में लिखा है, “मित्रों पर हमारा मिशन एक ऐसा प्लेटफॉर्म बनाना है जहां लोग आ सके और दुनियाभर के लोगों द्वारा पोस्ट किए गए छोटे वीडियो के साथ अपना मनोरंजन कर सकें और साथ ही लोग अपने वीडियो भी बनाकर साझा करने के लिए प्रोत्साहित हों।” जब हमने इस ऐप का इस्तेमाल किया, तो इसका यूज़र इंटरफेस बिल्कुल टिकटॉक की तरह ही था। कॉन्टेंट में भी कुछ ज्यादा अंतर नहीं देखा गया।

एक महीने के अंदर ही गूगल प्ले स्टोर पर इस ऐप को 50 लाख से ज़्यादा डाउनलोड किया जा चुका है। इतनी जल्दी ऐप की बढ़ती लोकप्रियता का कारण है, भारत में लोगों के बीच पनपती टिकटॉक विरोधी भावना। जी हां, यूट्यूब वर्सेस टिकटॉक विवाद के बीच फैज़ल सिद्दकी की वीडियो ने आग में घी डालने का काम किया और उसके बाद से ही हर जगह लोग टिकटॉक के खिलाफ हो गए। इतना ही नहीं लोगों ने इस ऐप को नेगेटिव रिव्यू देते हुए 1-स्टार रेटिंग भी दे डाली।

अगर आप एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूज़र हैं, तो Mitron App को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। यह ऐप फ्री में डाउनलोड के लिए उपलब्ध है। फिलहाल, यह आईओएस पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध नहीं है। इस ऐप की बढ़ती लोकप्रियता का एक कारण यह भी है कि यह इस्तेमाल में काफी आसान है, बिल्कुल टिकटॉक की तरह। टिकटॉक की तरह आप इस ऐप को डाउनलोड करके बिना अकाउंट बनाएं भी वीडियो देख सकते हैं। लेकिन वीडियो अपलोड करने के लिए उन्हें अकाउंट बनाने की जरूरत पड़ेगी।

सच्ची और अच्छी खबरों में अपडेट रहने के लिए एलायंस टुडे से और संबंध बनाइए

फाॅलो करिए –

YouTube

Facebook

Instagram

Twitter

Helo App

TikTok

Share on

Leave a Reply