कोरोना के साथ अब टिड्डियों का आतंक!

Locust
Locust

एलायंस टुडे ब्यूरो

नई दिल्ली। कोरोना के साथ अब देश के कई राज्यों में टिड्डियों का आतंक फैल गया है। टिड्डी दल ने राजस्थान, पंजाब व गुजरात के बाद अब उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, हरियाणा और छत्तीसगढ़ में किसानों के साथ-साथ आम लोगों की मुसीबत बढ़ा दी है।

ये फसलों को तो नुकसान पहुंचा ही रहे हैं। इसके साथ ही रिहायशी इलाकों में लोगों की मुसीबत का कारण भी बन गए हैं। ऐसे में उत्तर प्रदेश के साथ ही, मध्य प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा और छत्तीसगढ़ की सरकारें इनसे निपटने के लिए सक्रिय हो गई हैं। निगरानी समितियां बनाने के साथ ही कीटनाशक का छिड़काव कराया जा रहा है।

उत्तर प्रदेश में सीएमओ की अध्यक्षता में निगरानी कमेटियों का गठन किया है। कृषि विभाग को नोडल विभाग बनाने के साथ ही उद्यान एवं वन विभाग के साथ राजस्व विभाग की मदद लेने के आदेश जारी किए गए हैं। उधर, मंगलवार को मध्य प्रदेश के छतरपुर के गांव पनोठा में पहुंचकर टिड्डियों के दल ने तबाही मचानी शुरू कर दी है। शाम छह बजे उनके पहुंचने के साथ ही उत्तर प्रदेश के ललितपुर और महोबा से पहुंची टीम ने आवाज और कीटनाशक के माध्यम से टिड्डी दल को वहीं पर रोक रखा है।

यूपी के कृषि निदेशक डॉ. सीपी श्रीवास्तव ने बताया कि पाकिस्तानी टिड्डियों के दल में पांच से 10 लाख टिड्डियां होती हैं, जो एक रात में करोड़ों की फसल को तबाह कर देती हैं। ऐसे में लखनऊ से पानी के टैंकर वाले ट्रैक्टर की मांग की गई है। लखनऊ से आने से पहले कानपुर देहात, उन्नाव व रायबरेली में दस्ते का गठन कर इन्हें रोकने की पूरी तैयारी कर ली गई है।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published.