आपातकाल के पहले सत्याग्रही थे जेटली

alliancetoday
alliancetoday

पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली का निधन

एलायंस टुडे ब्यूरो

नई दिल्ली। आपातकाल घोषित होने के बाद 26 जून 1975 की सुबह कुछ युवकों के साथ अरुण जेटली निकले और तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी का पुतला फूंका। उनके अपने ही शब्दों में वह आपातकाल के पहले सत्याग्रही थे। इसके बाद उन्हें अरेस्ट कर लिया गया और इमर्जेंसी के दौर में छात्र नेता अरुण जेटली को 1975 से 1977 तक 19 महीने तक हिरासत में रखा गया।
मालूम हो कि देश के पूर्व वित्त मंत्री और बीजेपी के वरिष्ठ नेता अरुण जेटली का 24 अगस्त को निधन हो गया। उन्होंने दिल्ली के एम्स में दोपहर 12.07 बजे अंतिम सांस ली। जेटली के निधन से जहां राजनीतिक गलियारों में शोक की लहर दौड़ गई है वहीं फिल्मी हस्तियों ने भी जेटली को भावभीनी श्रद्धांजलि दी। अजय देवगन से लेकर अनिल कपूर करण जौहर, सिद्धार्थ मल्होत्रा समेत कई बॉलिवुड सिलेब्रिटीज ने जेटली को याद किया।
आपातकाल की कहानी सुनाते हुए अरुण जेटली ने बताया था, 25 जून की आधी रात को आपातकाल की घोषणा की गई और वे उन्हें अरेस्ट करने आए। वह अपने पड़ोस में स्थित एक दोस्त के घर में छिप गये और बच निकले। इसके बाद उन्होंने कई लोगों को जुटाया और प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी का पुतला फूंका। इसके बाद उन्हें अरेस्ट कर लिया गया।
1977 में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के राष्ट्रीय सचिव रहे अरुण जेटली लॉ के उत्कृष्ट छात्र थे। यहां तक कि आपातकाल में हिरासत में रहने के दौरान भी उन्होंने वक्त का इस्तेमाल लिखने और पुस्तकों के अध्ययन में किया। जेटली ने बताया था कि दोस्त और परिवार के लोग उन्हें पुस्तकें भेजते थे या फिर वह जेल के पुस्तकालय में पढ़ते थे।
वह पढ़ता बहुत थे, लिखते भी थे और उनका यह पैशन जारी रहा। यही नहीं अरुण जेटली जेल में रहने के दौरान हर शाम को बैडमिंटन और वॉलीबॉल खेला करते थे। जेल में रहने के दौरान ही जेटली का परिचय जनसंघ के दिग्गज नेता अटल बिहारी वाजपेयी और लालकृष्ण आडवाणी से हुआ। यहीं पर उनकी मुलाकात आरएसएस के विचारक नानाजी देशमुख से हुई।

देश के पूर्व वित्त मंत्री और बीजेपी के वरिष्ठ नेता अरुण जेटली का 24 अगस्त को निधन हो गया। उन्होंने दिल्ली के एम्स में दोपहर 12.07 बजे अंतिम सांस ली। जेटली के निधन से जहां राजनीतिक गलियारों में शोक की लहर दौड़ गई है वहीं फिल्मी हस्तियों ने भी जेटली को भावभीनी श्रद्धांजलि दी। अजय देवगन से लेकर अनिल कपूर करण जौहर, सिद्धार्थ मल्होत्रा समेत कई बॉलिवुड सिलेब्रिटीज ने जेटली को याद किया।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published.