IWD 2019: महिलाओं की शक्ति को सलाम

alliancetoday
alliancetoday

एलायंस टुडे ब्यूरो

नई दिल्लीं। पूरा विश्व आज महिलादिवस मना रहा है। आज का दिन विशेष तौर पर महिलाओं का दिन होता है। इसी के चलते भारतीय रेलवे ने एक अनोखी तरह से अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस  (International Women’s Day) पर संदेश दिया है। मध्य प्रदेश में शुक्रवार सुबह 18235 भोपाल-बिलासपुर एक्सप्रेस ट्रेन रवाना की गई, जिसे महिलाएं ही संचालित कर रही हैं। ट्रेन नंबर 18235 भोपाल-बिलासपुर एक्रप्रेस का पूरा स्टाफ महिलाओं का है। जिसमें लोको पायलट (ड्राइवर) से लेकर गॉर्ड, टिकट चेकर एवं अन्य सभी जीआरपी कॉन्सटेबल महिलाएं ही हैं।

राष्ट्रपति-पीएम ने किया महिलाओं की शक्ति को सलाम

महिलाओं के सम्मान और समाज में बराबर का हक दिलाने के लिए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, पीएम मोदी समेत कई जानी मानी हस्तियों ने महिलाओं की शक्ति को सलाम करते हुए शुभकामनाएं दी हैं। बता दें कि इस बार का अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस बैलेंस फॉर बेटर की थीम पर मनाया जा रहा है।

पहली बार कब मनाया गया था अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस

बता दें कि पहली बार अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस 28 फरवरी, 1909 में अमेरिका के न्यूयार्क में मनाया गया था। तो वहीं इसके बाद यूनाइटेड नेशन ने आधिकारिक तौर पर 8 मार्च, 1975 को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाए जाने की घोषणा कर दी थी। तब से लेकर आज तक मार्च के 8 तारीख को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जा रहा है।

न्याय और गरिमा का प्रतीक होता है बैंगनी रंग

इस दिन की एक और खास बात होती है कि आज के दिन अधिकतर सभी जागरूक महिलाएं बैंगनी रंग के कपड़े पहनती हैं या तो बैंगनी रंग का रिबन पहनकर अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस का जश्न मनाती हैं। बताते चलें कि अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस का आधिकारिक सिंबल वीनस है। इस रंग को चुनने का प्रमुख कारण ये भी है कि बैंगनी रंग न्याय और गरिमा का प्रतीक माना जाता है।

Share on

Leave a Reply