INDv/sNZ T20: भारत ने 6 रन से जीता मैच न्यूजिलैंड की जबरदस्त हार

भारत ने न्यूजीलैंड को तीसरे और निर्णायक टी20 मुकाबले में 6 रन से हराकर तीन मैचों की सीरीज पर 2-1 से कब्जा कर लिया। भारत ने वर्षा बाधित मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 8 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 67 रन बनाए। जवाब में कीवी टीम 8 ओवर में 6 विकेट गवांकर 61 रन ही बना सकी। भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह ने दो व भुवनेश्वर कुमार और कुलदीप यादव ने एक-एक विकेट लिया। न्यूजीलैंड टीम के दो बल्लेबाज रन आउट हुए। जसप्रीत बुमराह को ‘मैन आॅफ द मैच’ और ‘मैन आॅफ द सीरीज’ खिताब से नवाजा गया।भारत द्वारा दिए गए 68 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी कीवी टीम के लिए पारी की दूसरी ही गेंद पर कॉलिन मुनरो ने भुवनेश्वर कुमार को छक्का जड़ दिया। इसके बाद भुवनेश्वर ने अपने इसी ओवर में मार्टिन गप्टिल को एक धीमी गेंद पर बोल्ड कर न्यूजीलैंड के पहले विकेट का पतन किया। अगले ओवर में जसप्रीत बुमराह ने सिर्फ तीन रन दिए और कॉलिन मुनरो का विकेट लिया। मुनरो ने बुमराह की गेंद को लॉन्ग ऑन पर खेलने की कोशिश की, जहां रोहित शर्मा ने छलांग लगाते हुए उनका शानदार कैच पकड़ा। इसके बाद कप्तान केन विलियमसन और ग्लेन फिलिप्स ने मिलकर पारी को संभालने की कोशिश की लेकिन कुलदीप यादव के एक ही ओवर में दो विकेट गवांकर कीवी टीम बैकफुट पर आ गई। कुलदीप के इस ओवर में विलियमसन हार्दिक पंड्या के सीधे थ्रो पर 8 रन बनाकर रन आउट हो गए। अगली गेंद पर फिलिप्स ने लंबा शॉट खेलने की कोशिश की लेकिन डीप स्क्वॉयर लेग बाउंड्री पर शिखर धवन के हाथों कैच आउट हो गए।

न्यूजीलैंड टीम की उम्मीदें अब हेनरी निकल्स और डी ग्रैंडहोम पर टिकीं थी। हेनरी निकल्स सिर्फ 2 रन बनाकर आउट हो गए। बुमराह की गेंद को स्वीप करने के चक्कर में उन्होंने फाइन लेग पर अय्यर को कैच थमा दिया। अय्यर ने आगे दौड़कर बढ़िया कैच पकड़ा और कीवी टीम को 5वां झटका दिया। कीवी टीम को आखिरी 2 ओवरों में 29 रनों की जरूरत थी। 7वां ओवर बुमराह ने किया। कीवी टीम ने इस ओवर में खतरा उठाकर रन चुराने के कई प्रयास किया। इसका उन्हें खमियाजा भी भुगतना पड़ा। टॉम ब्रूस ने विकेटकीपर के हाथ में गेंद जाने पर एक रन दौड़कर ले लिया। धोनी ने गेंद बुमराह की ओर फेंकी। बुमराह ने गेंद थ्रो की लेकिन वह चूक गए। कीवी बल्लेबाज एक और रन के लिए दौड़ पड़े। हार्दिक पंड्या ने सीधा धोनी के हाथ में थ्रो किया और उन्होंने एक पल में गिल्लियां बिखेर दीं। ब्रूस 4 रन बनाकर पविलियन लौट गए। भारत ने बारिश से बाधित तीसरे और निर्णायक टी-20 मैच में मंगलवार को न्यूजीलैंड के सामने 68 रनों का लक्ष्य रखा। ग्रीनफील्ड स्टेडियम में खेले जा रहे इस मैच से पहले बारिश आ गई थी और इसी कारण मैदान गिला होने के कारण मैच में देरी हुई। देरी के चलते मैच 20 ओवरों से घटाकर आठ ओवर का कर दिया। भारत ने इन आठ ओवरों में पांच विकेट खोकर 67 रन बनाए हैं। कम ओवरों के मैच में भारत की कोशिश तेजी से रन बटोरते हुए बड़ा स्कोर खड़ा करने की थी। भारत की शुरुआत खराब रही। उसने तीसरे ओवर की दूसरी और तीसरी गेंद पर शिखर धवन (6) और रोहित शर्मा (8 ) के विकेट खो दिए। इन दोनों को टिम साउदी की गेंद पर मिशेल सैंटनर ने 15 के कुल स्कोर पर लपका। हालांकि कप्तान विराट कोहली पर इसका असर नहीं पड़ा। उन्होंने अगला ओवर लेकर आए ईश सोढ़ी के ओवर में एक छक्का और एक चौका जड़ा, लेकिन एक और बड़ा शॉट मारने के प्रयास में वह डीप मिडविकेट पर ट्रेंट बाउल्ट के हाथों लपके गए। उन्होंने 6 गेंद में 13 रन बनाए। छह गेंदों में छह रन बनाने वाले श्रेयस अय्यर सोढ़ी की गेंद पर मार्टिन गुप्टिल द्वारा लपके गए। 11 गेंदों में एक चौके और एक छक्के की मदद से 17 रन बनाने वाले मनीष पांडे को सैंटनर और कोलिन ग्रांडहोम की जोड़ी ने शानदार कैच पकड़ते हुए पविलियन भेजा। हार्दिक पंड्या 10 गेंदों में एक छक्के की मदद से 14 रन बनाकर नाबाद लौटे। किवी टीम के लिए सैंटनर और सोढ़ी ने दो-दो विकेट लिए। बाउल्ट को एक सफलता मिली। विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, मनीष पांडे, श्रेयस अय्यर, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह और कुलदीप यादव।

न्यूजीलैंड: केन विलियमसन (कप्तान), मार्टिन गप्टिल, कोलिन मुनरो, टॉम ब्रूस, ग्लेन फिलिप्स (विकेटकीपर), हेनरी निकोलस, कोलिन डी ग्रैंडहोम, मिशेल सेंटनर, टिम साउदी, ट्रेंट बाउल्ट और ईश सोढ़ी।

Share on

Leave a Reply