कोविड 19 से बचाव के लिए खान-पान में शामिल करें आयुर्वेदिक ड्रिंक

 

कोविड 19

एलायंस टुडे ब्यूरो

कोरोना वायरस के शिकार वही लोग होते हैं, जिनका इम्यून सिस्टम कमजोर है। पहले इनमें ज्यादातर बच्चे और बुजुर्ग शामिल थे, मगर धीरे-धीरे 30-40 साल के युवा भी कोरोना के शिकार पाए जाने लगे। जिन युवाओं का इम्यून सिस्टम कमजोर होता है, उन्हें भी कोरोना अपनी चपेट में ले लेता है। अपनी डाइट पर खास ध्यान दिया जाए, ताकि भविष्य में इस महामारी का संक्रमण से बचा जा सके
खान-पान के अलावा कुछ ऐसी हेल्दी ड्रिंक्स भी हैं, जिनके सेवन से आप अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बना सकते हैं। खासतौर पर आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों से तैयार होने वाली चाय, सेहत को बहुत फायदा पहुंचाती हैं। आयुर्वेदिक काढ़े कह लीजिए, या फिर चाय इनका सेवन करने से व्यक्ति का पाचन तंत्र मजबूत होता है, जिससे वह जो भी खाता है उस भोजन के सभी जरूरी तत्व उसके शरीर को अच्छी तरह मिलते हैं। जिससे वह शारीरिक तौर पर मजबूत बनता है।
आयुर्वेदिक चाय बनाने का तरीका
-कालमेघ के बीज – 5
-चिरायता पाउडर – 1 टीस्पून
-गिलोय के पत्ते – 3- 4
-तुलसी के बीज – 5
-मुलेठी की डंडी – 1 छोटे साइज की
बाजार में पंसारी की दुकान से आपको यह चीजें आसानी से मिल जाएंगी। इन सभी चीजों को पानी में 15-20 मिनट के लिए उबालें। उबालने के बाद थोड़ा ठंडा होने के बाद इस पानी को छानकर सुबह शाम पिएं। रात सोने से पहले और सुबह खाली पेट पीने से यह बहुत ज्यादा फायदा करता है।
कालमेघ
कालमेघ एक आम जड़ी बूटी है, जिसे आसानी से घर में उगाया जा सकता है। आप चाहें तो इसके बीजों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह इम्यूनिटी को स्ट्रांग करने में आपकी बहुत मदद करते हैं।
गिलोय
बुखार चाहे किसी भी प्रकार का हो, गिलोय का सेवन करने से यह फायदा करती है। इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण शरीर को मजबूती प्रदान करते हैं। साथ ही यह आपके तनाव को भी कम करती है।
तुलसी
तुलसी के बीजों में एंटी-सेप्टिक गुण मौजूद होते हैं। जो आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है।
चिरायता
चिरायता का सेवन सर्दी-जुकाम और बुखार में राहत दिलाने में मदद करता है।
मुलेठी
कोई भी जर्म गले से होकर ही शरीर में जाती है। ऐसे में मुलेठी का सेवन करने से ग्ले में मौजूद बैक्टीरिया समय-समय पर समाप्त होता रहता है। गले के साथ-साथ मुलेठी इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करने में मदद करते हैं।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published.