Earthquake in Odisha: भूकंप के झटकों से हिल गया ओडिशा का ये जिला

Earthquake in Odisha

एलायंस टुडे ब्यूरो

भुवनेश्वर। Earthquake in Odisha: ओडिशा में सोमवार शाम को भूकंप ( Earthquake ) के हल्के झटके महसूस किए गए। भूकंप ( Earthquake ) ओडिशा के रायगढ़ा जिले के काशीपुर क्षेत्र में शाम 4 बजकर 40 मिनट में आया था। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार भूकंप ( Earthquake ) की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 3.6 आंकी गई है।

वहीं, आज ही उत्तर पूर्वी भारत के मिजोरम राज्य में भूंकप के तेज झटके महसूस किए गए थे। मिजोरम में भूकंप चंपई से 27 किलोमीटर दक्षिण-पश्चिम में आया, जिसकी तीव्रता रिक्टर स्कैल पर 5.5 बताई गई। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक मिजोरम में भूकंप सुबह 4 बजकर 10 मिनट पर महसूस किया गया।

यह भी पढ़ें – फिर भारत-नेपाल के बीच तनाव, बांध की मरम्मत पर लगाई रोक

धरती के हिलने से लोग नींद से जागे और घरों से बाहर निकल आए। ऐसे में लोगों के चेहरों पर दहशत साफ देखी जा सकती थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जोरामथंगा से भूकंप के बाद की स्थिति जानने के लिए फोन पर बातचीत की है। इस दौरान पीएम मोदी ने केंद्र से हरसंभव सहयोग का आश्वासन दिया है।

दूसरी तरफ देश की राजधानी दिल्ली में पिछले दो महीने से लगातार भूकंप के हल्के झटके लग रहे हैं। इससे लोगों में कोरोना के साथ ही भूकंप को लेकर भी दहशत का माहौल है। दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के झटकों की शुरुआत 12 अप्रैल (3.5 तीव्रता) से हुई। तब से अबतक अलग-अलग दिन 14 बार झटके लग चुके हैं।

यह भी पढ़ें – सुशांत की मौत: फिल्म जगत में यह कैसा नेपोटिजम, अब इस एक्ट्रेस का बयान सुनिए

एक्सपर्ट्स कहते हैं कि इन्हें हल्के में नहीं लिया जाना चाहिए। ये किसी बड़े भूकंप का संकेत हो सकते हैं।

देश के कई राज्यों में पिछले किई दिनों से लगातार भूकंप के झटके आ रहे हैं। इन खतरनार झटकों के लिए सबसे पहले अपने घर जितना हो सके उतना सुरक्षित बनाएं। भारी-भरकम और ऐसी चीजों को कोने में या उतार कर रख दें, जो झटका लगने पर गिर सकती हैं। भूकंप आने पर गैस कनेकशन को बंद करना न भूलें।

इमर्जेंसी किट तैयार रखें भूकंप के लिए आपातकालीन किट तैयार रखें, जो कम से कम 72 घंटों तक रहे। इस किट में पानी, खाना और जरूरी चीजे होनी चाहिए।

सच्ची और अच्छी खबरों में अपडेट रहने के लिए एलायंस टुडे से और संबंध बनाइए

फाॅलो करिए –

YouTube

Facebook

Instagram

Twitter

Helo App

TikTok

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published.