Dinosaur Egg Found in China: 70 करोड़ साल पुराने अंडे में मिला पंखों वाला डायनासोर का बच्चा

Dinosaur Egg Found in China: 70 करोड़ साल पुराने अंडे में मिला पंखों वाला डायनासोर का बच्चा

एजेंसी

चीन के जियांग्शी प्रांत में वैज्ञानिकों को एक डायनासोर के अंडे (Dinosaur Egg) का जीवाश्म मिला है। दिलचस्प बात यह है कि वैज्ञानिकों को इसके अंदर  संरक्षित एक डायनासोर का भ्रूण भी मिला है। इस भ्रूण का नाम बेबी यिंगलियांग रखा गया है। यह ज्ञात सबसे पूर्ण डायनासोर भ्रूणों में से एक है। ऐसा माना जाता है कि यह 10.6 इंच लंबा रहा होगा।

डायनासोर के अंडों (Dinosaur Egg) का यह जीवाश्म करीब 66-72 मिलियन (70 मिलियन) साल पुराना है। इस बारे में बर्मिंघम विश्वविद्यालय के नेतृत्व में जीवाश्म विज्ञानियों ने कहा है कि बेबी यिंगलियांग टूथलेस, चोंच वाले थेरोपोड डायनासोर या ‘ओविराप्टोरोसॉर’ की एक प्रजाति से संबंधित था।

ये Oviraptorosaurs पंख वाले डायनासोर थे, जो एशिया और उत्तरी अमेरिका की चट्टानों में पाए जाते हैं। उनकी चोंच और शरीर का आकार अलग-अलग होता है, जिससे उन्हें कई तरह के आहार अपनाने की अनुमति मिलती है।

‘डेली मेल’ के मुताबिक, भ्रूण बेबी यिंगलियांग से अंडे सेने के करीब था। चित्रों में दिखाया गया है कि कैसे उसका सिर उसके शरीर के नीचे था, उसकी पीठ एक अंडे के आकार में घुमावदार थी और उसके पैर, सिर आदि भी थे।

Share on

Leave a Reply