लौंग का सेवन हमारे लिए बहुत फायदेमंद, जानें कैसे

लौंग

एलायंस टुडे डेस्क

लौंग हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। लौंग की खेती उस जगह की जा सकती है, जहां अधिक बारिश और कम धूप हो। लौंग की खेती अधिक धूप नहीं झेल सकती, इसे बहुत अधिक पानी की आव्शयकता पड़ती है।

ऐसे में लौंग की खेती उष्णकटिबंधीय जलवायु में की जाती है। इसकी खेती माता नाम के पेड़ पर उगने वाले फूलों के बीज से की जाती है। फूल के बीज निकालक मिट्टी में बोया जाता है, इसकी खेती जल्द होती है।

लौंग के सेवन से शरीर को क्या-क्या लाभ मिलते हैं?

लिवर के लिए फायदेमंद
लिवर शरीर का एक अहम हिस्सा है, हमारे गलत खान-पान और एक्सरसाइज न करने की वजह से इसमें टॉक्सिंस जमा हो जाते हैं, जिस वजह से लिवर के काम करने की क्षमता कम हो जाती है। या फिर धीरे-धीरे लिवर फेलियर की समस्या भी आ जाती है। खाने में डालकर लौंग डालकर सेवन करने से, लिवर की साफ-सफाई अच्छे से होती है। शरीर से सभी टॉक्सिंस रिमूव हो जाते हैं। हफ्ते में 2 से 3 बार लौंग वाला पानी बनाकर जरूर पीना चाहिए। या फिर जो भी आप चाय पीते हैं, उसमें लौंग डाल लें। हर तरह से फायदा करेगी।

सर्दी-जुकाम
जिन्हें सर्दियों में अधिक कोल्ड एंड कफ की समस्या रहती है, उन्हें लौंग का सेवन जरूर करना चाहिए। लौंग वाला पानी पीएं, या फिर कोल्ड होने पर लौंग का फूल मुंह में रख लें। आपको काफी राहत महसूस होगी।

ब्लड शूगर
बड़ी हुई शुगर को कंट्रोल करने के लिए लौंग का सेवन जरूर करें। मुंह में 1 लौंग हर रोज चबाएं, खून में मौजूद शर्करा को लौंग बहुत जल्द सोख लेती है। साथ ही यह बॉडी का कोलेस्ट्रोल लेवल भी नहीं बढ़ने देती।

पेट के लिए फायदेमंद
दस्त, कब्ज, पेट खराब या फिर जी मचलाए तो लौंग का पानी पिएं। इससे हर तरह की पेट से जुड़ी समस्या से आपको राहत मिलेगी।

त्वचा के लिए फायदेमंद
अगर आपके चेहरे पर पिंप्लस की परेशानी ज्यादा है तो लौंग का पाउडर बनाकर दही में मिक्स करके चेहरे पर लगाएं। पिंपल्स हो चाहे त्वचा पर दाग-धब्बे, सभी इसके इस्तेमाल से दूर होंगे।

गर्दन का कालापन
कच्चे दूध में लौंग पीसकर गर्दन पर मलें। यह एक नेचुरल स्क्रब का काम करेगा, गर्दन का कालापन दूर होगा, साथ ही गर्दन मुलायम और चमकदार बनेगी।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published.