हिंदी सिनेमा के दिग्गज फिल्ममेकर बासु चटर्जी का निधन

हिंदी सिनेमा के दिग्गज फिल्ममेकर बासु चटर्जी का निधन

एलायंस टुडे ब्यूरो

नई दिल्ली। हिंदी सिनेमा के दिग्गज फिल्ममेकर बासु चटर्जी का निधन गुरुवार को हो गया। बासु दा ने हिंदी सिनेमा में कई सदाबहार फिल्मों का निर्माण और निर्देशन किया। फिल्मों के अलावा दूरदर्शन के लिए भी बासु चटर्जी का योगदान याद रखा जाएगा। उन्होंने कुछ बेहतरीन धारावाहिक छोटे पर्दे को दिये।

इनमें जासूसी धारावाहिक ब्योमकेश बख्शी और रजनी शामिल हैं। अस्सी और नब्बे के दौर में इन धारावाहिकों ने एक बड़ी फैन फॉलोइंग अपने लिए जुटाई थी। उनके काम को याद करते हुए दूरदर्शन ने ट्वीट किया- दूरदर्शन दिग्गज फिल्ममेकर और नेशनल अवॉर्ड जीतने वाले बासु चटर्जी के निधन पर श्रद्धांजति देता है।

वो समानांतर सिनेमा के अग्रणी फिल्ममेकर थे। दूरदर्शन से उनका बेहद करीबी रिश्ता रहा। उन्होंने दो आइकॉनिक धारावाहिक ब्योमकेश बख्शी और रजनी का निर्देशन किया था।

रजनी का प्रसारण पहली बार 1985 में हुआ था। दूरदर्शन के लिए यह उनका पहला धारावाहिक था। लॉकडाउन के दौरान अप्रैल में इस धारावाहिक का डीडी रेट्रो पर पुनरू प्रसारण किया गया था। रजनी में मुख्य किरदार प्रिया तेंदुलकर ने निभाया था। करण राजदान ने इसे लिखा था और एक्टिंग भी की थी।

वहीं ब्योमकेश बख्शी का पहली बार प्रसारण 1993-1997 तक हुआ था। 34 एपिसोड्स के इसके दो सीजन आये थे। रजित कपूर ने शो में शीर्षक किरदार निभाया था। लॉकडाउन के दौरान डीडी नेशनल पर इस धारावाहिक का पुनरू प्रसारण 28 मार्च से किया गया था।

बासु चटर्जी का जन्म 10 जनवरी 1930 को अजमेर में हुआ था। बासु दा ने अपना करियर ब्लिट्ज मैगजीन में बतौर कार्टूनिस्ट शुरू किया था। 18 साल वहां काम करने के बाद बासु दा ने फिल्मों की ओर रुख किया। उन्होंने करियर की शुरुआत एक और दिग्गज फिल्ममेकर बासु भट्टाचार्य के असिस्टेंट के तौर पर राज कपूर की फिल्म तीसरी कसम से की थी।

सच्ची और अच्छी खबरों में अपडेट रहने के लिए एलायंस टुडे से और संबंध बनाइए

फाॅलो करिए –

YouTube

Facebook

Instagram

Twitter

Helo App

TikTok

Share on

Leave a Reply