सीएम योगीः नक्सली हमले में शहीद दो जवानों के परिवारीजन को 25-25 लाख रुपये

एलायंस टुडे ब्यूरो

लखनऊ। सीएम योगी आदित्यनाथ ने घोषणा की है कि छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले में नक्सली हमले में शहीद उप्र के दो जवानों के परिवारीजन को 25-25 लाख रुपये की आर्थिक मदद दी जाएगी। साथ ही परिवार के किसी एक सदस्य को सरकार नौकरी भी मिलेगी। मालूम हो कि रविवार को नक्सलियों के हमले में गाजीपुर जिले के शादियाबाद थाना क्षेत्र के बरईपारा निवासी अर्जुन राजभर और वाराणसी के बड़ागांव थाना क्षेत्र के बसनी दल्लुपुर निवासी रविनाथ सिंह पटेल शहीद हो गये थे। दोनों जवान छत्तीसगढ़ सशस्त्र सैन्य बल में तैनात थे। मुख्यमंत्री ने शहीद जवानों के परिवारीजन के प्रति सहानुभूति भी जतायी है।

इलेक्ट्रिक वाहन नीति लाएगी सरकार

इससे इतर यूपी सरकार प्रदूषण कम करने के लिए इलेक्ट्रिक वाहन नीति लाने की तैयारी कर रही है। इसमें इलेक्ट्रिक वाहनों की निर्माता इकाई व सेवा प्रदाता को सब्सिडी का प्रावधान होगा और भी कई तरह की छूट देना प्रस्तावित है।महाराष्ट्र और आंध्र प्रदेश में ऐसे ही कई तरह के उपाय शुरू कर दिए गए हैं। यूपी में इलेक्ट्रिक वाहनों की निर्माण इकाई लगाने वालों को सरकार सब्सिडी देगी। इसमें 100 एकड़ जमीन होनी चाहिए। पेट्रोल पंप की तर्ज पर इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन बनाए जाएंगे। इन स्टेशनों में 15 से 20 मिनट में बैटरी चार्ज हो जाएगी। इन वाहनों पर पंजीकरण शुल्क भी घटाया जाएगा। ऐसे ही प्रस्ताव को मंत्रिपरिषद की बैठक में मंजूरी के लिए भेजा जाना है।

अलग से पार्किंग की व्यवस्था होगी

इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए सरकार इनके लिए अलग से पार्किंग की व्यवस्था करेगी। पार्किंग स्थल पर इन वाहनों के लिए जगह आरक्षित की जाएगी। वहां पर भी चार्जिंग प्वाइंट बनाए जाएंगे ताकि लोग अपने वाहन यहां चार्ज कर सकें। ऐसे वाहनों पर लगने वाला टोल टैक्स भी अन्य वाहनों की अपेक्षा कम रखने की तैयारी चल रही है। एक सरकारी प्रवक्ता के मुताबिक इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए औद्योगिक विकास विभाग एक नीति है। इसमें परिवहन विभाग को भी सुविधाएं प्रदान करनी है। इसके बाद नीति को अंतिम रूप दिया जाएगा।

Share on

Leave a Reply