लोेगों को मिलेगा रोजगारपरक प्रशिक्षण-सीएम

-एचसीएल कम्पनी के संस्थापक शिव नाडर फाउण्डेशन के अध्यक्ष ने की सीएम

मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने कहा कि योजनाओं को प्राथमिकता के स्तर पर तेजी से पूरा कराने के लिए संकल्पबद्ध है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के लोगों को रोजगारपरक प्रशिक्षण दिया जाएगा।
मुख्यमंत्री एनेक्सी में एचसीएल कम्पनी के संस्थापक तथा शिव नाडर फाउण्डेशन के अध्यक्ष शिव नाडर से भेंट के दौरान यह बात कही। मुख्यमंत्री ने समाज के वंचित और आर्थिक रूप से कमजोर तबकों के प्रतिभावान विद्यार्थियों को अच्छी शिक्षा मुहैया कराने हेतु फाउण्डेशन द्वारा किए जा रहे प्रयासों की सराहना करते हुए बच्चों के उज्ज्वल भविष्य की कामना की। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार हर स्तर की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए प्रभावी प्रयास कर रही है। शिक्षा के साथ-साथ स्वास्थ्य, आजीविका, स्वच्छता, पेयजल, कृषि, ग्राम्य विकास और बुनियादी ढांचे पर खास ध्यान दिया जा रहा है। इन सभी क्षेत्रों में बदलाव और सुधार लाने के लिए राज्य सरकार के प्रयासों में स्वैच्छिक और निजी संस्थाओं का सहयोग महत्वपूर्ण है।
भेंट के दौरान श्री शिव नाडर ने एच0सी0एल0 की स्थापना से लेकर संस्था की अब तक की प्रगति के बारे में मुख्यमंत्री जी को बताया। उन्होंने बताया कि एच0सी0एल0 के लगभग 30 हजार कर्मचारी उत्तर प्रदेश में हैं। वर्तमान में लखनऊ की आई0टी0 सिटी में 1500 से अधिक लोग काम कर रहे हैं, जिसमें से अधिकतर उत्तर प्रदेश के मूल निवासी हैं। शीघ्र ही यह संख्या 2000 से अधिक हो जाएगा। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश के मूल निवासियों को प्राथमिकता देते हुए देश की सबसे बड़ी लखनऊ आई0टी0 सिटी में रोजगार दिया जा रहा है।
श्री नाडर ने एच0सी0एल0 द्वारा शिव नाडर फाउण्डेशन के माध्यम से संचालित विद्यालयों की जानकारी देते हुए बताया कि ‘विद्या-ज्ञान’ कार्यक्रम आरम्भ किया गया है। इसके अन्तर्गत सीतापुर और बुलन्दशहर में पूर्णतया आवासीय विद्यालय खोले गए हैं। इन विद्यालयों में 6 से 12 कक्षा तक निःशुल्क शिक्षा दी जाती है। वर्तमान में 1900 विद्यार्थी इन विद्यालयों में अध्ययनरत हैं, जिनमें 45 प्रतिशत छात्राएं हैं। इनके लगभग 80 प्रतिशत विद्यार्थी 75 प्रतिशत से भी ऊपर अंकों से उत्तीर्ण हुए हैं तथा यहां के विद्यार्थी आई0आई0टी0, एन0डी0ए0, एन0आई0टी0, एन0आई0एफ0टी0 तथा दिल्ली विश्वविद्यालय में चयनित हो रहे हैं। कुछ विद्यार्थी उच्च शिक्षा के लिए अन्तर्राष्ट्रीय विश्वविद्यालयों में विदेशों में भी जा रहे हैं।
श्री नाडर ने बताया कि इसके अतिरिक्त शिव नाडर विश्वविद्यालय की स्थापना दादरी जनपद गौतमबुद्धनगर में की गयी है, जोकि अन्तर्राष्ट्रीय स्तर का विश्वविद्यालय है। गौतमबुद्धनगर में शिव नाडर स्कूल भी खोला गया है। फाउण्डेशन द्वारा प्रदेश में शिक्षा के नाम से एक योजना चलायी जाती है, जिसमें आॅडियो-विजुवल एड के माध्यम से अर्जित ज्ञान को लम्बे समय तक बनाए रखने के लिए रिटेंशन कोर्स कराया जाता है। यह कार्यक्रम इम्प्रूव नाॅलेज रेटेंशन कोर्स के लिए खोला गया है, जिसमें 100 से अधिक इंजीनियर्स काम कर रहे हैं। एच0सी0एल0 द्वारा हरदोई के तीन विकास खण्डों यथा कछौना, बिहन्दर एवं कोठावन की 164 ग्राम पंचायतों में 90,000 परिवारों के 5.8 लाख लोगों को विभिन्न विकास कार्यक्रमों से लाभान्वित किया जा रहा है। इसके अलावा, ‘समुदाय’ नामक योजना के अन्तर्गत स्वास्थ्य, शिक्षा, स्वच्छता, पेयजल, कृषि शिक्षा, सेवायोजन एवं अवस्थापना के अन्तर्गत आदर्श गांवों का विकास किया जा रहा है।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published.