लोक गायिका मैनावती देवी का आज निधन

गोरखपुर जिले के निजी अस्पताल में भर्ती लोक गायिका मैनावती देवी का गुरुवार की सुबह निधन हो गया। 24 अक्तूबर को तबीयत बिगड़ने पर उन्हें उपचार के लिए निजी अस्पताल में दाखिल किया गया था। डाक्टरों की कड़ी निगरानी में वे आईसीयू में भर्ती थी। पिछले कुछ दिनों से उनकी हालत स्थिर बनी हुई थी लेकिन सुधार ज्यादा नहीं दिख रहा था। बुधवार की रात एक बार उनकी तबीयत बिगड़ी तो चिकित्सकों ने उन्हें वेंटीलेटर पर रख दिया। गुरुवार की सुबह उन्होंने आखिरी सांस ली।

75 वर्षीया लोकगायिका मैनावती देवी आकाशवाणी एवं दूरदर्शन केंद्र से बी-हाई श्रेणी की कलाकार थी। स्वर्गीय मैनावती देवी आकाशवाणी गोरखपुर से उसके स्थापना काल से जुड़ी रही। आकाशवाणी गोरखपुर की स्थापना 1947 में हुई थी। उन्होंने संस्कार गीतों पर भी बड़ा काम किया। अंतरराष्ट्रीय लोक गायक राकेश श्रीवास्तव की मॉ मैनावती देवी का अंतिम संस्कार गुरुवार की दोपहर 2 बजे राप्ती नदी के तट पर राजघाट में किया जाएगा।

मैनावती देवी के निधन का समाचार सुन कर काफी संख्या में शहर के मौजिज लोग हॉस्पिटल पहुंच गए। उनके आवास पर शोक व्यक्त करने के लिए आने वालों की कतार लगी रही। मैनावती देवी और उनके पुत्र राकेश श्रीवास्तव मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के भी काफी करीब रहे हैं।

Share on

Leave a Reply