मुंबई के भिंडी बाजार में इमारत गिरने से दस लोग मरे

मुंबई। दक्षिण मुंबई के भिंडी बाजार इलाके में आज एक पांच मंजिला रिहाइशी इमारत ध्वस्त हो गई जिससे दस लोग मारे गए और 15 अन्य घायल हो गए। करीब 25 लोगों के मलबे में फंसे होने की आशंका है। दमकल विभाग के सूत्रों ने बताया कि जेजे अस्पताल के नजदीक पकमोडिया स्ट्रीट पर स्थित इस इमारत के भूतल पर 12 कमरे और छह गोदाम बने हुये थे। सुबह करीब साढ़े आठ बजे यह इमारत ध्वस्त हो गई।

घटनास्थल पर मौजूद दमकल सूत्रों के मुताबिक, ‘‘करीब नौ परिवार इमारत में रहते थे। करीब 30 लोगों के मलबे में फंसे होने की आशंका है।’’ बृहन्मुंबई महानगर पालिका (एमसीजीएम) के आपदा प्रंबधन प्रकोष्ठ को सुबह करीब आठ बज कर 40 मिनट पर इमारत गिरने के बारे में सूचना मिली। (एमसीजीएम) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘हमने फंसे हुये लोगों को बचाने के लिए तुरंत दमकल कर्मचारियों को घटनास्थल पर भेजा।’’

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि घटना में एक बुजुर्ग दंपत्ति सहित सात लोगों की मौत हो गयी और 15 अन्य लोग घायल हो गये। घायलों को जेजे अस्पताल ले जाया गया है। जोन एक के डीसीपी मनोज शर्मा ने बताया, ‘‘फंसे हुये लोगों की सही संख्या के बारे में तत्काल पता नहीं चल सका है।’’ पीड़ितों की पहचान की जा रही है। दमकल कर्मचारियों की मदद से राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की 45 सदस्यीय एक टीम बचाव अभियान चला रही है। यह भी ज्ञात नहीं है कि यह इमारत एमसीजीएम के दायरे में आने वाली खतरनाक इमारतों की सूची में शामिल थी या नहीं। शहर में मूसलाधार बारिश के दो दिन बाद हुयी इस घटना को लेकर आशंका जताई जा रही है कि बारिश के पानी की वजह से इमारत को नुकसान हुआ होगा।

Share on

Leave a Reply