मतगणनास्थल पर अनुशासन तोड़ना पड़ेगा महंगा, इन बातों का रखें ध्यान

मतगणना कक्ष के भीतर वोटों की गिनती के दौरान तांकझांक, मतगणना कर्मियों से बदसलूकी, अनुशासन तोड़ना और वोटों की गोपनीयता को किसी माध्यम से भंग करना काउंटिंग एजेंट को संकट में डाल सकता है। रिटर्निंग ऑफिसर ऐसा करने वाले को तुरंत कक्ष से बाहर कर सकता है। लेकिन अगर वोटों की गोपनीयता भंग हुई तो ऐसे व्यक्ति को नौ माह की जेल व जुर्माना या दोनों सजा भुगतनी पड़ सकती है।

मतगणना के दौरान कक्ष के भीतर मौजूद हर व्यक्ति को बहुत सावधान रहने की जरूरत  है। फिर चाहे वह मतगणना एजेंट हो या कर्मचारी मतदान की गोपनीयता भंग करना संकट में डाल सकता है। उप जिला निर्वाचन अधिकारी व एडीएम (प्रशासन) श्रीप्रकाश गुप्ता बताते हैं कि गोपनीयता भंग करने वाले व्यक्ति को दंडित किए जाने का प्राविधान है। लोक प्रतिधिनित्व अधिनियम की धारा 128 के तहत ऐसे व्यक्ति को नौ माह तक की सजा और जुर्माना झेलना पड़ सकता है। या दोनों सजा भी झेलनी पड़ सकती है।  यही वजह है कि मतगणना शुरू होने से पहले, आरओ (रिटर्निग ऑफिसर ) मतगणना एजेंट और कर्मियों को धारा 128 के बारे में पढ़कर सुनाता है।

जोश और उत्साह को रखे नियंत्रित 
मतगणना के दौरान एजेंट अपने जोश और उत्साह को नियंत्रित करके मतगणना कक्ष में बैठें। क्योंकि अगर एजेंट ने  मतगणना कर्मियों पर दबाव बनाने , मतगणना में व्यवधान डालने या बताए गए नियमों की अनदेखी की तो आरओ तुरंत ऐसे व्यक्ति को हॉल के बाहर का रास्ता दिखा देगा।

मतगणना के दौरान बाहर जाने की अनुमति नहीं: वोटों की गिनती के दौरान किसी भी व्यक्ति को मतगणना हॉल से बाहर जाने की अनुमति नहीं होती है। इसमें मतगणना एजेंट और कर्मचारी सभी शामिल हैं।
मतगणना कक्ष के भीतर एजेंट और कर्मचारी साधारणतया परिणाम की घोषणा के बाद ही बाहर जाने की अनुमति होगी। एजेंट हो या कर्मचारी मतगणना कक्ष के भीतर मोबाइल ले जाना प्रतिबंधित है।

मोबाइल एप पर मिलेगी मतगणना की जानकारी
इस बार घर बैठे प्रत्येक चक्र की गिनती का परिणाम ऑनलाइन जान सकेंगे। जिला प्रशासन चुनावी परिणाम को ऑनलाइन अपडेट करने की व्यवस्था कर रहा है। मतगणना का विवरण चुनाव आयोग की वेबसाइट पर और उसके मोबाइल ऐप पर अपडेट किया जाएगा। लखनऊ संसदीय सीट में पांच विधानसभा क्षेत्र आते हैं। मोहनलालगंज संसदीय सीट में भी पांच विधानसभा क्षेत्र आते हैं। मोहनलालगंज संसदीय सीट की सिधौली विधानसभा सीट सीतापुर में पड़ती है। वहां से अपडेट आने पर मोहनलालगंज संसदीय सीट का परिणाम भी ऑनलाइन किया जाएगा। एडीएम प्रशासन श्रीप्रकाश गुप्ता ने बताया कि चुनाव आयोग की मोबाइल ऐप वोटर हेल्पलाइन पर भी नतीजे देखे जा सकेंगे।

आठ बजे से शुरू होगी मतगणना
लखनऊ की दो लोकसभा सीटों के लिए मतगणना 23 मई को सुबह आठ बजे शुरू होगी। मतगणना की तैयारियों का जायजा लेने के बाद डीएम ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मतगणना स्थल पर एक कंट्रोल रूम भी बनाया गया है। डीएम कौशल राज शर्मा ने बताया कि मतगणना स्थल पर बनाए गए कंट्रोल रूम के फोन का नम्बर 0522-2989808 है।

इन बातों का रखें ध्यान
रमाबाई रैली स्थल स्थित मतगणना स्थल पर ड्यूटी में लगाए गए कर्मचारियों के अलावा प्रत्याशी, उनके मतगणना एजेंट वैध पहचानपत्र के साथ ही प्रवेश कर सकते हैं। मतगणना स्थल पर मोबाइल फोन, शस्त्र, धूम्रपान, तम्बाकू और कैमरा प्रतिबंधित रहेगा। कैमरा लेकर केवल पासधारक ही जा सकते हैं। यदि कोई इनमें से किसी वस्तु के साथ पकड़ा गया तो उस पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Share on

Leave a Reply