चीन ने कहा, संप्रुभता के तहत डोका ला पर गश्त

भारत के साथ टकराव खत्म होने के बाद पिछले एक महीने में डोका ला इलाके में अपने सैनिकों की उपस्थिति का बचाव करते हुए चीन ने कहा कि बीजिंग की संप्रभुता के अधिकार के तहत उसके सैनिक इलाके में गश्त कर रहे हैं। इस इलाके पर भूटान भी अपना दावा करता है।

चीन के विदेश मंत्रालय ने कहा कि डोका ला इलाका हमेशा से चीन से जुड़ा रहा है और चीन के प्रभावी अधिकार क्षेत्र के अंतर्गत है। मंत्रालय ने एक लिखित जवाब में कहा, ‘कोई विवाद नहीं है। चीन के सीमा बल डोंगलांग (डोका ला) में गश्त करते रहे हैं। अपने संप्रभु अधिकारों का इस्तेमाल करते रहे हैं और ऐतिहासिक सीमा के अनुसार क्षेत्रीय संप्रभुता की रक्षा करते रहे हैं।’

भूटान के दावे वाले इलाके में ‘पीपुल्स लिबरेशन आर्मी’ (पीएलए) के सड़क बनाने की योजना को लेकर 16 जून से लेकर 73 दिन तक चीन और भारत की सेनाओं के बीच टकराव की स्थिति रही थी। भारत से आ रही हाल की खबरों के मुताबिक चीन ने इलाके में अपने सैनिकों की संख्या में इजाफा किया है। भारतीय वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल बी. एस. धनोआ ने कहा था कि चीनी सैनिक वर्तमान में चुंबी घाटी में मौजूद हैं जो डोका ला के पठार में है। उन्होंने कहा था कि मुद्दे के शांतिपूर्ण निपटारे में दोनों देशों का हित है।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published.