खतरनाक स्तर पर दिल्ली की एअर क्वालिटी, धुंध में कमी नहीं

पिछले दो दिनों से दिल्ली एनसीआर समेत उत्तर भारत में स्मॉगी धुंध अपने चरम पर रह है। प्रदूषण से बढ़ी इस धुंध के कारण कई स्थानों पर विजिविलिटी शून्य तक पहुंच गई है। उत्तरी राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में घना कोहरा छाया है।वहीं पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत के राज्यों में भी कुछ इलाकों में हल्का कोहरा देखने को मिल रहा है।
दिल्ली के लोदी रोड में –
पीएम-10 —-500
पीएम-2.5 —-500

दिल्ली के विभिन्न इलाकों में एअर क्वालिटी:
पंजाबी बाग में – 799,
द्वारका – 388, 
शादीपुर – 362,
आनंद विहार – 515जो कि एक खतरनाक स्तर है। यहां सुबह विजिविलिटी 50 मीटर से भी कम देखने को मिली। मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि हवा के गुणवत्ता में शुक्रवार से सुधार देखने को मिल सकता है।केरल और तमिलनाडु में हो रही बारिश में कमी आने की संभावना है। हालांकि दोनों राज्यों में आज यानी गुरुवार को कई जगहों पर हल्की से मध्यम वर्षा कल हो सकती है। चेन्नई में भी कुछ स्थानों पर हल्की वर्षा हो सकती है।

रायलसीमा, दक्षिणी कर्नाटक और दक्षिणी आंध्र प्रदेश में कुछ स्थानों पर गरज के साथ वर्षा हो सकती है। उत्तरी राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली में पहले की तरह ही गुरुवार को भी सुबह के समय घना कोहरा, धुंआ युक्त धुंध जारी छाई रहेगी। कोहरे का प्रभाव उत्तर प्रदेश और बिहार में भी कल देखने को मिल सकता है। बीते 24 घंटों के दौरान हुई बारिश पिछले 24 घंटों के दौरान तमिलनाडु, केरल तथा दक्षिणी कर्नाटक में कुछ स्थानों पर उत्तर-पूर्वी मॉनसून सक्रिय रहा। इसके चलते तमिलनाडु और केरल में अधिकांश स्थानों पर वर्षा दर्ज की गई है। दक्षिणी कर्नाटक में भी कुछ स्थानों पर बारिश हुई है।

 

Share on

Leave a Reply