गर्मी बढ़ते ही पानी की किल्लत शुरू

alliancetoday
alliancetoday

एलायंस टुडे ब्यूरो

 देहरादून । गर्मी में तेजी आने के साथ ही शहर के कई इलाकों में पानी की किल्लत होने लगी है। प्रेशर में कमी होने से कॉलोनियों में पानी का संकट गहराने लगा है।  करनपुर और विजय कॉलोनी में तो पिछले एक हफ्ते से लोग लगातार पानी की कमी से जूझ रहे हैं। कहीं सुबह की सप्लाई में दिक्कत है तो कहीं शाम की सप्लाई प्रभावित हो रही है। इसके अलावा रायपुर रोड, कैनाल रोड, राजा रोड, वसंत विहार, इंदिरानगर, पटेलनगर, निरंजनपुर, गुजराड़ा, गढ़ीकैंट, खुड़बुड़ा, सहस्त्रधारा रोड, नत्थनपुर, माजरी माफी, शिमला बाईपास, हरिद्वार बाईपास आदि इलाकों में पानी के प्रेशर में कमी आ गई है और सप्लाई का समय घट गया है। जल संस्थान के अधिकारियों के अनुसार, अनेक इलाकों में ट्यूबवेल को अधिक समय तक चलाकर ओवरहेड टैंकर भरकर या दूसरे इलाकों के ट्यूबवेल से ओवरहेड टैंक भरकर लोगों को सप्लाई देने की व्यवस्था बनाई जा रही है।

कहीं बिजली के गुल होने से सप्लाई के समय लोगों को पानी नहीं मिल पा रहा। जगह जगह लाइनों में लीकेज की समस्या भी उपभोक्ताओं पर भारी पड़ रही। जल संस्थान की जीएम प्रशासन नीलिमा गर्ग के अनुसार गर्मी में भूमिगत जल स्तर का घटना आम बात है। पानी की डिमांड भी गर्मी के साथ बढ़ जाती है। बारिश हो तो सप्लाई में कुछ राहत मिले।  आचार संहिता के रुके काम शुरू करने की मांग: मोहनपुर, स्मिथनगर, उम्मेदपुर इलाके के निवासियों ने जिला योजना से रूके पानी की लाइन के काम समय पर शुरू कराने की मांग की है। जनप्रतिनिधि गीता बिष्ट ने बताया कि सरिता विहार, जागृति विहार में जिला योजना से पुरानी लाइनों के स्थान पर पांच सौ मीटर पानी की नई लाइन बिछाने के काम को सैद्धांतिक स्वीकृति मिल चुकी है। लेकिन बीच में आचार संहिता लगने से काम शुरू नहीं हो सका। अब दो माह बाद फिर से जिला पंचायत चुनावों के चलते आचार संहिता लगने वाली है। यदि इस बीच भी काम शुरू नहीं हो सका तो इन गर्मियों में लोगों को पानी की समस्या से जूझना पड़ेगा।

मोहकमपुर में भी पानी की कमी से जूझ रहे लोग
मोहकमपुर के निकट माजरी माफी की वृन्दावन कॉलोनी के दर्जनों परिवार पानी के संकट का सामना कर रहे हैं। यहां वैसे भी पानी की कमी रहती है। गर्मियों में स्थिति और भी खराब हो जाती है। ट्यूबवेल का रिचार्ज गिरता जा रहा है। माजरी माफी के स्थानीय युवा राहुल रावत ने बताया कि स्थानीय विधायक उमेश शर्मा काऊ, मेयर सुनील उनियाल गामा, पार्षद रविन्द्र रावत को इन समस्याओं की जानकारी दी गई है। विभागीय अधिकारियों को भी समस्या की लिखित जानकारी दे दी गई है।

Share on
Loading Likes...

One thought on “गर्मी बढ़ते ही पानी की किल्लत शुरू

  1. माजरी माफी में पानी की समस्या का त्वरित समाधान होना चाहिये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *