TikTok से निकला टिड्डियों को भगाने का ये देशी जुगाड़, जरूर देखें

टिड्डियों को भगाने का ये देशी जुगाड़

एलायंस टुडे ब्यूरो

टिड्डे (Locusts) उत्तर भारत में फसल को नुकसान पहुंचा रहे हैं. इसलिए अधिकारी किसानों को कीटों से अपनी फसलों की सुरक्षा के तरीकों की सलाह दे रहे हैं. किसान अपनी फसल को बचाने के लिए ड्रम, बर्तन और यहां तक ​​कि डीजे का इस्तेमाल कर रहे हैं. एक किसान का जुगाड़ (Desi Jugaad) या रचनात्मक हैक दिखाने वाला एक वीडियो अब सोशल मीडिया पर बड़े पैमाने पर वायरल (Viral Video) हो रहा है.

उत्तर प्रदेश के झांसी जिले के एक पुलिस अधीक्षक राहुल श्रीवास्तव ने ट्विटर पर एक टिकटॉक वीडियो शेयर किया. जहां एक किसान ने गजब का जुगाड़ लगाया. टिकटॉक पर इस वीडियो के अब तक 26 मिलियन व्यूज हो चुके हैं.

राहुल श्रीवास्तव ने वीडियो शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा, ‘टिड्डी अविष्कार की जननी है.’ साथ ही #Jugad और #JugadRocks जैसे हैशटैग भी डाले. वीडियो में देखा जा सकता है कि किसान ने खेत के बीच एक एयरप्लेन जैसा बनाया है. उसने बॉटल, पंखा और एक डिब्बे का इस्तेमाल किया है. हवा के साथ जैसे ही पंखा चलता है तो ड्रम जोर से बजने लगता है. टिकटॉक और ट्विटर पर ये वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है

Live COVID-19 statistics for
India
Confirmed
793,802
Recovered
495,513
Deaths
21,604
Last updated: 7 minutes ago

टिड्डियों ने – राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र जैसे पांच राज्यों को प्रभावित किया है – और केंद्र ने सीमावर्ती राज्यों को चेतावनी जारी की है. केंद्र की योजना ड्रोन और हेलीकॉप्टरों का उपयोग कर हवाई स्प्रे को बढ़ाने की है.

संयुक्त राष्ट्र के खाद्य एवं कृषि संगठन (एफएओ) के अनुसार, टिड्डियों के झुंड के बिहार और ओडिशा तक पहुंचने की उम्मीद है, लेकिन दक्षिण भारत में इन कीटों के पहुंचने की संभावना कम है.

सच्ची और अच्छी खबरों में अपडेट रहने के लिए एलायंस टुडे से और संबंध बनाइए

फाॅलो करिए –

YouTube

Facebook

Instagram

Twitter

Helo App

TikTok

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *