गर्मी का कहर, अब तक 9 बंदरों की मौत

alliancetoday
alliancetoday

एलायंस टुडे ब्यूरो

मध्य प्रदेश में पंजापुरा रेंज के जंगली इलाकों में पड़ रही भीषण गर्मी की वजह से बीते 5-6 दिनों में नौ बंदरों की मौत हो चुकी है। पेड़ों का खात्मा और बूंद-बूंद को तरस रहे जानवार भी इस कलयुग को नहीं झेल पा रहे। वहीं, डॉक्टरों ने बंदरों की मौत पर बताया कि हीट स्ट्रोक के बाद कई अंगों ने काम करना बंद कर दिया, जिस कारण बंदरों की मौत हो गई।

10 जून तक गर्मी का कहर

हिमाचल को 10 तारीख तक खूब सताएगी गर्मी। हरियाणा में भी पारा 42.4 डिग्री सेल्सियस पार, नहीं राहत के कोई आसार। चंडीगढ़ में 10 और 11 जून को बारिश के आसार हैं, लेकिन उससे पहले एक बार फिर 42 से 44 डिग्री तक की गर्मी झेलनी होगी। उत्तराखंड में भी अभी और रुलाएगी गर्मी। उत्तरप्रदेश में गर्मी ने सबको बेहाल कर दिया है, मौसम विभाग का कहना है कि 10 जून के बाद भारतीयों को गर्मी से राहत मिलेगी।

दिल्ली में 44 डिग्री सेल्सियस

मौसम में आंशिक उतार चढ़ाव के बीच दिल्ली में गर्मी से फिलहाल राहत मिलने के कोई आसार नहीं हैं। आसमान साफ रहने से तापमान भी बढ़ेगा और इस सप्ताह वापस अधिकतम तापमान जहां 44 डिग्री सेल्सियस, वहीं न्यूनतम 30 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने के आसार हैं। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि शनिवार को आसमान साफ रहेगा और गर्मी तेजी से बढ़ेगी। अधिकतम तापमान 42, जबकि न्यूनतम 28 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का अनुमान है। कहीं-कहीं गर्म हवा के थपेड़े भी लोगों को सहने पड़ सकते हैं।

Share on
Loading Likes...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *