पुलवामा हमला-कोई बड़ा कदम की तैयारी में भारत

एलायंस टुडे ब्यूरो

नई दिल्ली। पुलवामा हमले के बाद से सीमा पर जारी तनाव के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को कहा कि भारत कोई बड़ा कदम उठाने पर विचार कर रहा है। इधर, दिल्ली में शनिवार देर शाम गृहमंत्री राजनाथ सिंह और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लंबी बैठक हुई। इससे माना जा रहा है कि भारत ने किसी बड़ी कार्रवाई की तैयारी कर ली है। वहीं, कूटनीतिक और कश्मीर में पल-पल बदलती गतिविधियां भी कुछ ऐसे ही संकेत दे रही है। ट्रंप ने पुलवामा हमले पर दिए बयान में कहा कि भारत किसी ठोस निर्णय पर विचार कर रहा है। उन्होंने कहा, ‘भारत ने हमले में अपने 50 जवान खोए हैं। मैं भी इस बात को समझ सकता हूं। हमारा प्रशासन दोनों देशों से बात कर रहा है। यह बेहद नाजुक संतुलन होगा।

हालात की समीक्षा
प्रधानमंत्री मोदी और गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार शाम बैठक में मौजूदा हालात की समीक्षा की। माना जा रहा है कि इस दौरान पुलवामा हमले के बाद जवाबी कार्रवाई पर भी चर्चा हुई। सरकार अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पाक को घेरने के लिए पहले ही आवश्यक कदम उठा चुकी है। .

कूटनीतिक प्रयास
एनएसए अजीत डोभाल खुद अमेरिकी और रूसी समकक्षों के संपर्क में हैं। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज भी 26 फरवरी को चीन दौरे पर जाएंगी। यही नहीं सरकार सेना को भी पूरी छूट दे चुकी है। आगे की रणनीति पर चर्चा के लिए रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण सोमवार को तीनों सेनाध्यक्षों के साथ बैठक करेंगी। .

पाक डरा
संभावित कार्रवाई से डरे पाक ने संयुक्त राष्ट्र से भारत को मनाने की गुजारिश की है। पाक ने आतंकियों को सेना के बैरकों में भेज दिया है। .

पाक की घेराबंदी .
कश्मीर में हाई अलर्ट, सीमा पर लोगों को त्वरित सूचना पर क्षेत्र खाली करने को तैयार रहने को कहा .

जवानों की छुट्टियां रद्द
रिजर्व जवानों को भी किसी भी स्थिति के लिए तैयार रहने को कहा गया है।

Share on
Loading Likes...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *