PM मोदी ने किया UP इन्वेस्टर्स समिट का उद्घाटन, अंबानी-अडानी करेंगे बड़ा निवेश

एलायंस टुडे ब्यूरो

लखनऊ। प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार राज्य में निवेश और बेहतर कारोबार के इरादे से इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन कर रही है. बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लखनऊ में दो दिवसीय यूपी इन्वेस्टर्स समिट का उद्घाटन किया. इस समिट में मुकेश अंबानी, रतन टाटा, गौतम अडानी समेत देश के 5000 बड़े उद्योगप ति समेत दुनिया के कई देशों के प्रतिनिधि भी शामिल हो रहे हैं.

उद्योगपति गौतम अडानी ने समिट में कहा कि पीएम मोदी ने इस प्रकार के कार्यक्रम की शुरुआत गुजरात में रहते हुए कि जिसके बाद देश के कई राज्यों ने इस प्रकार के कार्यक्रम किए हैं. गौतम अडानी ने कहा कि हमारा ग्रुप यूपी में वर्ल्ड क्लास फूड पार्क, लोजिस्टिक पार्क खोलेगा. उन्होंने कहा कि यूपी में हमारा लक्ष्य सोलर पावर स्टेशन खोलने का प्लान है, साथ ही मेट्रो बनाने और यूनिवर्सिटी बनाने में भी निवेश करेंगे. अगले 5 साल में हम यूपी में करीब 35 हजार करोड़ रुपए का निवेश करेंगे.

उद्योगपति मुकेश अंबानी ने यूपी इन्वेस्टर्स समिट में कहा कि मैंने आजतक इस तरह किसी कार्यक्रम के लिए राजधानी को सजे हुए नहीं देखा. हम सभी मिलकर उत्तर प्रदेश को उत्तम प्रदेश बनाने के सपने को पूरा करेंगे. उन्होंने कहा कि यूपी को योगी आदित्यनाथ जैसा कर्मयोगी सीएम मिला है, जो विकास में आगे बढ़ेगा. अगर यूपी विकास में आगे बढ़ेगा तो कोई भी ताकत देश को आगे बढ़ने से नहीं रोक सकती है.

मुकेश अंबानी ने कहा कि हमारी कोशिश डिजिटल इंडिया को आगे बढ़ा रहे हैं, जियो यूपी में अभी तक 20 हजार करोड़ रुपए का इन्वेस्ट कर चुका है. दिसंबर 2018 तक जियो यूपी के हर गांव में मौजूद होगा.

किए चार बड़े वादे

मुकेश अंबानी ने यहां चार बड़े ऐलान किए. अंबानी ने कहा कि जियो अगले तीन साल में 10 हजार करोड़ रुपए का निवेश करेगा. अगले दो महीनों में दो करोड़ जियो फोन यूपी को दिए जाएंगे. अगले तीन साल में 1 लाख से ज्यादा नौकरियां देंगे. उन्होंने कहा कि गंगा हम सभी की मां है, हमारी कंपनी गंगा को साफ करने के लिए सरकार के साथ काम करना चाहती है.

योगी सरकार के सत्ता में एक साल पूरा होने से ठीक पहले आयोजित हो रहे इस समिट पर देशभर की नज़रें टिकी हैं. इस कार्यक्रम में गृहमंत्री राजनाथ सिंह, राज्यपाल रामनाइक समेत कई दिग्गज नेता शामिल हो रहे हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने समिट में जाने से पहले सुबह ट्वीट किया. उन्होंने कहा कि सीएम योगी की अगुवाई में उत्तर प्रदेश लगातार आगे बढ़ रहा है. वहीं योगी आदित्यनाथ ने भी ट्वीट पर पीएम मोदी का स्वागत किया.

समिट में दुनिया के 9 देशों के प्रतिनिधियों के अलावा देशभर के तमाम बड़े उद्योगपति भी इसमें शिरकत कर रहे हैं. समिट में 18 केंद्रीय मंत्रियों के भी शामिल होने की संभावना है. इस समिट में जापान, नीदरलैंड व मॉरीशस समेत सात देश कंट्री पार्टनर के रूप में भाग लेंगे.

शानदार आयोजन के लिए राजधानी लखनऊ को दुल्हन की तरह सजाया गया है. पूरे शहर के चप्पे-चप्पे पर इन्वेस्टर्स समिट की तैयारियां दिखाई दे रही है. बड़े-बड़े होर्डिंग्स और बैनर लगे हुए हैं. एयरपोर्ट से लेकर इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान तक तकरीबन 25 किलोमीटर के रास्ते को बेहतरीन तरीके से सजाया गया है.

साफ-सफाई का खास इंतजाम किया जा गया है. मायावती के बनाए तमाम पार्क को फिर से रंग-रोगन किया गया और नए तरीके से सजाया गया है ताकि शहर में आने वाले उद्योगपतियों को लुभाया जा सके.

PM के बाद राष्ट्रपति भी आएंगे

सुरक्षा व्यवस्था पर एडीजी (कानून-व्यवस्था) आनंद कुमार ने बताया कि एयरपोर्ट पर वीवीआईपी सुरक्षा के साथ-साथ बड़े उद्योगपतियों के चार्टर्ड प्लेन के लिए अलग से तैयारी की जा रही है. सभी अतिथियों के मंगलवार देर शाम या फिर बुधवार सुबह पहुंचने की संभावना है उनके मुताबिक यह पहला मौका है जब उत्तर प्रदेश में इतने बड़े समिट का आयोजित हो रहा है, जिसमें शुरुआती दिन पहले प्रधानमंत्री और दूसरे दिन राष्ट्रपति शिरकत करेंगे. ऐसे में सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था की गई है.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी इस समिट की तैयारियों को लेकर निजी तौर पर दिलचस्पी ले रहे हैं ताकि राज्य में बड़ी संख्या में निवेश आ सके. उन्होंने कहा कि 2 दिनों के समिट में 14 सत्र रखे गए हैं और इन सभी सत्र में यूपी में होने वाले निवेश पर चर्चा होगी और कई एमओयू पर साइन किए जाएंगे.

Share on
Loading Likes...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *