भारतीय महिला टीम करेगी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में अपनी जीत दर्ज


एलायंस टुडे ब्यूरो

दक्षिण अफ्रीका। भारतीय महिला टीम पुरानी गलतियों से सबक लेकर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 21 फरवरी को होने वाले चैथे टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में जीत दर्ज करके पांच मैचों की श्रृंखला में अजेय बढ़त हासिल करने की कोशिश करेगी। पहले दो टी20 मैचों में क्रमशरू सात और नौ विकेट से जीत दर्ज करने के बाद भारतीय टीम ने जोहान्सबर्ग में तीसरे मैच में दक्षिण अफ्रीका को वापसी का मौका दे दिया। दक्षिण अफ्रीका ने यह मैच पांच विकेट से जीतकर श्रृंखला को जीवंत बनाए रखा। इससे पहले एकदिवसीय श्रृंखला 2-1 से जीतने वाली भारतीय टीम अब किसी तरह की ढिलायी बरतने से बचेगी और उसका लक्ष्य अब टी20 श्रृंखला में अजेय बढ़त हासिल करने की होगी। भारत अगर कल जीत दर्ज कर लेता है तो वह दक्षिण अफ्रीका में एक दौरे में दो श्रृंखलाएं जीतने वाली पहली टीम भी बन जाएगी। हालांकि, हरमनप्रीत कौर की अगुवाई वाली टीम के लिए यह आसान नहीं होगा। पहले दो मैचों में उम्दा प्रदर्शन के बाद भारत ने तीसरे मैच में लचर खेल दिखाकर दक्षिण अफ्रीका को वापसी का मौका दिया। पिछले मैच में भारतीय मध्यक्रम लड़खड़ा गया और उसकी टीम 17.5 ओवर में 133 रन पर आउट हो गयी। ऐसा तब हुआ जबकि 12वें ओवर में उसका स्कोर दो विकेट पर 93 रन था। कप्तान हरमनप्रीत ने 30 गेंदों पर 48 रन बनाये और स्मृति मंदाना (37) के साथ दूसरे विकेट के लिये 55 रन जोड़े लेकिन इनके आउट होने के बाद भारतीय मध्यक्रम लड़खड़ा गया। अनुभवी मिताली राज भी फिर से बड़ी पारी खेलने की कोशिश करेगी। वह पिछले मैच में खाता नहीं खोल पायी थी। भारतीय गेंदबाजी में भी पिछले मैच में धार नहीं दिखी थी। अनुभवी झूलन गोस्वामी की अनुपस्थिति में युवा तेज गेंदबाज पूजा वस्त्राकर ने आक्रमण की अगुवाई की तथा चार ओवर में 21 रन देकर दो विकेट लिए, लेकिन उन्हें अन्य गेंदबाजों का सहयोग नहीं मिला। भारतीय पुरूष टीम को इसी मैदान पर इस मैच के बाद दूसरा टी20 मैच खेलना है और ऐसे में महिला टीम अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने की कोशिश करेगी। दक्षिण अफ्रीकी टीम का पिछले मैच में जीत से मनोबल बढ़ा है। तेज गेंदबाज शबनीम इस्माइल ने पिछले मैच में 30 रन देकर पांच विकेट लिये थे जो कि इस प्रारूप में किसी दक्षिण अफ्रीकी का दूसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। इसके अलावा वह चोले ट्रायन से भी पिछले मैच की तरह धमाकेदार पारी की उम्मीद करेगा। ट्रायन ने पिछले मैच में 15 गेंद पर 34 रन की धांसू पारी खेली थी।

टीमें-

भारत-  हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उप-कप्तान), मिताली राज, वेदा कृष्णमूर्ति, जेमीमा रॉड्रिग्स, दीप्ति शर्मा, अनुजा पाटिल, तानिया भाटिया, नुजहत परवीन पूनम यादव, राजेश्वरी गायकवाड़, शिखा पांडे, पूजा वस्त्राकर, राधा यादव , रुमेली धर

दक्षिण अफ्रीका-  डेन वैन नीरेकर (कप्तान), मैरिजेन कैप, त्रिशा चेट्टी, शबनीम इस्माइल, अयाबाँगा खाका, मासाबाटा क्लास, सुने ल्यूस, ओडिने कर्स्टन, मिग्नन डु प्रीज, लिजेल ली, चोले ट्रायन, नादिन डी क्लर्क, रेसीबे नटोजाखे, मोसेलेन डेनियल। मैच भारतीय समयानुसार शाम चार बजकर 30 मिनट से शुरू होगा।

Share on
Loading Likes...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *