नवाचारी शिक्षकों को बेसिक शिक्षामंत्री ने किया सम्मानित

-बेसिक शिक्षा समाज की नींव-बेसिक शिक्षामंत्री

-दो दिवसीय टीचर्स टाॅक प्रोग्राम का हुआ समापन

एलायंस टुडे ब्यूरो

गोंडा। बेसिक शिक्षा मंत्री स्वतंत्र प्रभार अनुपमा जायसवाल ने जिले के नवाचारी शिक्षकों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। जिला पंचायत सभागार में आयोजित दो दिवसीय टीचर्स टाॅक प्रोग्राम के समापन के अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि उन्होंने कहा कि शिक्षकों की भूमिका बिल्कुल कुम्हार की तरह है। देश के भविष्य को अपने ज्ञान से ढालने का काम शिक्षक ही करते हैं। बेसिक शिक्षा समाज की नींव है। बच्चे शिक्षित होंगे और जब समाज सभ्य होगा तो देश स्वतः विकास करेगा। शिक्षक देश की सभ्यता व संस्कृति को संजोने का काम करते हैं। यदि मानव जीवन में नैतिकता नहीं है तो बिना प्राण के शरीर के समान है। इसलिए शिक्षक पूरे मनोयोग से बच्चों को शिक्षा देने का काम करें। वर्तमान सरकार के कार्यकाल में शैक्षिक वातावरण तेजी से बदल रहा है।

 

नवाचार करने वाले अध्यापक बधाई के पात्र

उन्होंने कहा कि जिस भी क्षेत्र या संस्था में नवाचार नहीं होता उसका अस्तित्व धीरे-धीरे समाप्त हो जाता है इसलिए गोण्डा के नवाचार करने वाले अध्यापक बधाई के पात्र हैं।
सम्मान समारोह के पहले बेसिक शिक्षा मंत्री द्वारा विभिन्न ब्लाकों के स्कूलों द्वारा नवाचार से सम्बन्धित लगाए गए एक से बढ़कर एक स्टालों का निरीक्षण किया गया और बच्चों के हुनर के बारे में जानकारी ली गई। बेसिक शिक्षा मंत्री द्वारा शिक्षण अधिगम सामग्री में प्रथम प्राप्त करने वाले शिक्षा क्षेत्र परसपुर के बीईओ एसपी सिंह को शील्ड प्रदान कर सम्मानित किया गया। वहीं शिक्षा क्षेत्र पण्डरीकृपाल को दूसरा तथा मनकापुर को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ। टीचर्स टाक प्रोग्राम में जिले के लगभग दो सौ नवाचारी विद्यालयों के अध्यापकों के बीच प्रोजेक्टर पर प्रजेंटेशन के माध्यम से दिखाया गया तथा नवाचारों का आदान- प्रदान कर नवाचारों को अपने-अपने स्कूलों में लागू करने की अपील की गई। एडी बेसिक मृदुला आनन्द द्वारा मंत्री को अंगवस्त्र व बेसिक शिक्षा अधिकारी मनीराम सिंह द्वारा स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया। शिक्षिका डा उमा सिंह द्वारा पेन्टिंग भेंट की गई। कार्यक्रम का संचालन रघुनाथ पाण्डेय व मोहम्मद इरफान मोईन द्वारा किया गया।  इस दौरान प्रभारी डीएम रत्नाकर मिश्र, एडी बेसिक मृदुला आनन्द, बीएसए मनीराम सिंह, सभी खण्ड शिक्षा अधिकारी, जिला समन्वयक समेकित शिक्षा राजेश सिंह, एमडीएम प्रभारी गणेश गुप्ता, आनन्द सिंह, इन्द्र प्रकाश सिंह, शिक्षक संघ नेता आनन्द सिंह, स्वयं प्रकाश शुुक्ल सहित बेसिक शिक्षा विभाग के अन्य अन्य अधिकारी, स्कूलों के अध्यापक व बच्चे मौजूद रहे।

Share on
Loading Likes...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *